How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

Wiki Article



आपको अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि शरीर इनमें से कैल्शियम को अन्य पौधों आदि के मुकाबले आसानी से अवशोषित कर लेता है।

गौतम बुद्ध नगर के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट

हाइपरलकसेमिया के अंतर्निहित करण, जैसे कि कैंसर या सार्कोइडोसिस को जानने के लिए चिकित्सक हड्डियों या फेफड़ों के इमेजिंग परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है।

mere jangho me dard jise 1se two saal ho gaye hai x ray karane par bhi kuch pata nahi chala,dard itna jyada hai ki mai chal nahi pata plz iska koi ilaj bataiye

फेफड़े के कैंसर और स्तन कैंसर, साथ ही खून के कुछ कैंसर, हाइपरकैल्समिया के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अंडे, मांस, दालों व अनेक सब्ज़ियां को खा सकते हैं। उनमें भी कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

आइए अब उम्र के अनुसार जानते हैं लोगों को कितनी मात्रा में कैल्शियम की ज़रूरत रहती है।

अकाल से जूझते भारत को गेहूं न देने की धमकी देने वाला अमेरिका आज पीएम मोदी के लिए रेड कॉर्पेट क्यों बिछा रहा है?

हल्के या क्षणिक hypercalcemia का एक आम कारण निर्जलीकरण है। रक्त में कम तरल पदार्थ होने से कैल्शियम सांद्रता में वृद्धि हो सकती है।

मुुख्य रूप से इलाज के लिए हमने आपको कई सारी वस्तुओं से परिचित कराया। इनके अलावा भी कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है और वे इस कमी को पूरा करने में सहयोगी होती हैं। हांलाकि कुछ मौके ऐसे हो सकते हैं जहां सिर्फ इन वस्तुओं के सेवन से काम ना चले। ऐसी परिस्थतियों में सप्लीमेन्ट्स की आवश्यकता पड़ती है। इनमें शामिल हैं कैल्शियम सिट्रेट, कैल्शियम फोस्फेट एवं कैल्शियम कार्बोनेट। याद रहे कि इन सप्लीमेन्ट्स का सेवन डाॅक्टर की कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज सलाह के बाद ही करें।

यदि भोजन से कम मात्रा में कैल्शियम मिलता है तो शरीर अपनी जरुरत के लिए हड्डियों से कैल्शियम खींचना शुरू कर देता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस यानि हड्डी कमजोर होने वाली बीमारी हो जाती है ।

कैफीन , शराब तथा सोडियम ( नमक ) आदि कैल्शियम के अवशोषण में रूकावट बनते है तथा ये कैल्शियम का शरीर से निकलना बढ़ा भी सकते है । इनके अधिक उपयोग से कैल्शियम की कमी हो सकती है।

यदि आपको बताए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो डाॅक्टर से ज़रूर संपर्क करें। ऐसे मौकों पर आपकी सहायता आर्थोपेडिक डाॅक्टर बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मेवाड़ हाॅस्पिटल में बेहतरीन आॅर्थोपेडिक डाॅक्टर्स की टीम आपकी सेवा में हाज़िर है। आप राजस्थान और मध्य प्रदेश के हमारे सेन्टर्स पर पधारें और हमारे विशेषज्ञों से बात करें। डाॅक्टर आपसे मेडिकल और फैमिली हिस्ट्री के बारे में पूछेंगे। यदि आपके परिवार में किसी को आॅस्टियोपोरोसिस की समस्या हो तो उसे भी स्पष्ट कर दें। कैल्शियम की कमी का अंदाज़ा लगाने के लिए मुख्य रूप से ब्लड टेस्ट की सहायता ली जाती है जिससे ब्लड कैल्शियम लेवल का पता लगता है। रिपोटर््स के आधार पर इलाज किया जाता है।

फोर्टिफाइड ओरेंज जूस भी कैल्शियम हासिल करने का बेहतरीन ज़रिया है। एक कप जूस में आपको कैल्शियम के अलावा कुछ तरह के विटामिन्स भी प्राप्त होंगे।

Report this wiki page